what is difference between email and gmail in hindi

0

Email Send आज के समय में कितना जरुरी हो गया है ज्यादातर काम जैसे की किसी से बाते करना हो बिजिनेस को लेके या फिर किसी को कुछ जरुरी Document Send हो सभी काम Email के दुवारा ही किया जाता है लेकिन अक्सर लोग Email और जीमेल के बीच में थोडा कंफ्यूज हो जाते है की ये दोनों सेम है या अलग अलग तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आखिर Email और Gmail में क्या Difference है दोनों में क्या Difference है.

कई लोग जिन्हें Email Send नहीं आता शुरू शुरू में या फिर Email ID बनाना नही आता तो उन्हें email और gmail में क्या Difference है ये समझ नहीं आता तो आइये जान लेते है की दोनों में क्या Difference है What is Email, What इस जीमेल ,Difference बिटवीन Email and Gmail in Hindi.

Difference Between Email and Gmail in Hindi

Email और जीमेल के बीच में क्या Difference है ये सब समझने के लिए हमें सबसे पहले ये जानना होगा की Email क्या होता है और Gmail क्या होता है जैसे ही आप इन दोनों के बारे में जान जायेंगे तो आपको Email और जीमेल के बारे में Difference पता चल जायेगा. तो चलिए सबसे पहले जानते है Email क्या है.

Related Posts
1 of 26

What is Email in Hindi

Email का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) है ये एक Process यानि की एक प्रक्रिया होती है जिसके दुवारा आप Internet की मदद से किसी को भी ख़त भेज सकते है इस प्रक्रिया को हम Email कहते है उदहारण के लिए हम Internet के माध्यम से जो भी ख़त भेजेंगे ये प्रक्रिया Email कहलाता है.

What is Gmail in Hindi

जीमेल एक Email Service है जो की Google दुवारा बनाया गया है और Free है इसका इस्तेमाल आप किसी को Email Send के लिए कर सकते है यानि की अगर आपको किसी को Email Send karna चाहते है तो उसके लिए आपके पास एक Service होना चाहिए जिसकी मदद से आप Email भेज सकते है उदहारण के लिए मान लीजिये पोस्ट Office एक तरह से जीमेल (Gmail) है जो आपके ख़त को एक जगह से दुसरे जगह पोहचाते है तो ख़त को एक जगह से दूसरी जगह पोहचना जीमेल का काम है.

Email Id Kaise Banate Hai(कैसे बनाते है?)
How To Block Unwanted Emails From Gmail

Leave A Reply

Your email address will not be published.