best video compression software hindi

0

जिस तरह से Internet का जाल फैलता जा रहा है उसी तरह Internet की दुनियाँ में Video देखकर सीखने का चलन भी बढ़ता जा रहा है। हम जब भी Youtube या किसी दुसरे Website पर Video देखते हैं तो हमारे मन में यह विचार आता है की आखिर यह Video कौन से Software में Edit किया गया है। एक Video क्रेअटर के लिए बेहतर Video बनाने में Video Editing Software काफ़ी मदद करता है।

अगर आप एक Video Creator है तो यह article आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है क्योंकि आज के इस article में हम लोग 05 Best Video Editing Software के बारे में जानेंगे जो बहुत पोपुलर हैं और जिनका उपयोग ज्यादातर Video Creator करते हैं। अगर आपके पास Computer नही है तो कोई बात नही मैंने पिछले article में बेस्ट Video Edit application के बारे में बताया था जिनके मदद से आप अपने स्मार्टफोन में ही बेहतर Video Edit कर सकते हैं best computer video editing software 2018

  1. Affiliate advertising & affiliate offers Kya Hai
  2. Top 10 Best Affiliate Networks For 2018 – High Paying Affiliate Programs

Best Video Editing Software

Internet पर आपको काफ़ी सारे Video Edit देखने को मिलेंगे लेकिन नीचे बताये गए Video Editर बेस्ट Video Editing Software हैं इनके मदद से आप आसानी से प्रमोशनल Video, टुटोरिअल Video, एजुकेशनल Video बना सकते हैं।

1. Camtasia
Camtasia TechSmith कंपनी का Video Edit है। अगर आप Video Editing के शुरुवाती दौर में हैं तो यह Video Editर आपके लिए Best Video Editing Software साबित होगा। इसका इंटरफ़ेस बहुत सिंपल है साथ ही आप इसमें बहुत ही कमाल की Video Edit सकते हैं। Camtasia में आपको बहुत सारे कमाल के फीचर देखने को मिलेंगे, कुछ फीचर के बारे में आपको नीचे बताया गया है

Features
Screen Recording – इस Software में आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर देखने को मिलेगा जिसकी मदद से आप अपने Computer की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर के टुटोरिअल बना सकते हैं।
Webcam – इस Software में आप अपने वेबकैम का इस्तेमाल करते हुए Video रिकॉर्ड कर सकते हैं यह फीचर एजुकेशनल Video बनाने भी बहुत उपयोगी है।

MultiTrack Timeline – इस Software में एक साथ कई सारे ट्रैक मिलते हैं जिनसे आप एक साथ कई सारे Video, ऑडियो को जोड़ कर Edit कर सकते हैं यह फीचर एक Creator के लिए भट ही उपयोगी होता है।

Annotations – इस फीचर की मदद से आप अपने Video में कई तरह के एलिमेंट जोड़ सकते हैं जैसे – Arow, Callouts, shapes इत्यादि।
Visual Effect – इस Video Editर में Visual इफेक्ट का फीचर मिलता है जिसकी मदद से आप अपने Video में कई तरह Visual इफ़ेक्ट जोड़ सकते हैं जैसे – कलर एडजस्ट, Video स्पीड, ड्राप शैडो इत्यादि।

Green Screen – इस फीचर की मदद से आप अपने Video के बैकग्राउंड को बदल सकते हैं साथ ही एडवांस्ड लेवल की Editing कर सकते हैं।

Download
अगर आप इस Software को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके ऑफिसियल Website www.techsmith.com से डाउनलोड कर सकते हैं। इस Software का साइज़ लगभग 350MB हैं।

  1. Web Designing Kya hai
  2. wordpress kya hai
  3. wordpress blog keshe create karte hai
  4. Top 10 WordPress plugin 2018
  5. Shared Web Hosting Hindi
  6. Type of Web Hosting

2. Filmora
filmora Video Editor बहुत ही पोपुलर है कई सारे youtuber इस Software का उपयोग अपने Video को Edit करने में करते हैं, मैं भी अपने चैनल के Video को इसी Software की मदद से Edit करता हूँ। यह Video Editर कमाल का है सबसे अच्छी बात यह है की इसका इंटरफ़ेस बहुत अच्छा है साथ ही यह एक पॉवरफुल Video Edit है।

इसमें आपको काफ़ी सारे एडवांस्ड लेवल के फीचर दिए गए हैं जिनसे आप सभी तरह के Video आसानी से बना सकते हैं। चलिए इसके कुछ फीचर के बारे में जानते हैं –

Features
Nosie Removeal – यह फीचर बहुत ही उपयोगी होता है कई बार Video में कई unwanted voice रिकॉर्ड हो जाते हैं जिन्हें हम इस फीचर की मदद से आसानी से हटा सकते हैं।

Related Posts
1 of 20

Colour Tuning – इस फीचर की मदद से आप अपने Video में अपने अनुसार कलर एडजस्ट कर सकते हैं।
Advance Text Editing – अपने Video में एडवांस्ड लेवल के टेक्स्ट इफ़ेक्ट जोड़ सकते हैं साथ आप अपने अनुसार कई तरह के टेक्स्ट इफ़ेक्ट बनाकर अपने Video में उपयोग कर सकते हैं

Screen Recording – इसमें भी आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर देखने को मिलेगा
Video Stabilization – कई बार जब Video रिकॉर्ड करते हैं तो काफ़ी हिलती दुलती हुई होती है इस फीचर की मदद से आप अपने Video को stabilized कर सकते हैं।

Green Screen – इस Software में भी आपको ग्रीन स्क्रीन फीचर दिया गया है। इन सारे फीचर दिए हैं जिनके मदद से कमाल की Video Edit कर सकते है।

Download
Filmora Software Download के लिए आप इसके ऑफिसियल Website filmora.wondershare.com में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

3. Sonyvegas pro
Sonyvegas प्रोफेशनल Video Editing Software है जिसका इस्तेमाल कई बड़े Video Creator करते है। यह Best Video Editing Software में से एक है। इसमें आप एडवांस्ड लेवल की Video Editing कर सकते हैं। इसका इंटरफ़ेस बेहतर है लेकिन अगर आप Video Editing में नए है तो इसको सीखने में थोड़ी सी परेशानी हो सकती है। इस Software में आपको बहुत सारे एडवांस्ड लेवल के फीचर देखने को मिलेंगे जिनका उपयोग कर आप कमाल की Video Editing कर सकते हैं।

Features
Automatic Crossfades
Instant Freeze Frame
Multicamera-Editing
Velocity Envelopes
Shuffle Editing
Adjustable UI appearance
Masking tools
Color match
Auto White Balance
LUT OFX plug-in
इस Software को ऑफिसियल Website www.vegascreativesoftware.com से खरीद कर डाउनलोड कर सकते हैं

4. HitfilmExpress
HitfilmExpress भी एक पोपुलर और एडवांस्ड Video Editर है जिसमें आपको काफ़ी सारे फीचर देखने को मिलेंगे। इस Video Editर की सबसे अच्छी बात यह है की आप इसे फ्री में डाउनलोड कर के उपयोग कर सकते हैं लेकिन इसके कुछ packs होते हैं जिन्हें आप चाहें तो खरीद सकते हैं। अगर आप Video Editing में नए है और आपके पास बजट कम है तो इस Video Editर को एक बार जरुर उपयोग कर के देखें। इस Video Editर के फीचर नीचे दिए हैं –

Features

Object Tracking
3D models
visual effects
Lightning Effects
Sky Replacement tools
Grading tool
Masking And Layering

Download
इन सभी फीचर के अलावा और भी बहुत सारे कमाल के फीचर देखने को मिलेंगे अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके ऑफिसियल Website https://hitfilm.com/express में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

5. Adobe premire pro
इस Software के बारे में शायद आपको पहले से पता हो Premire pro बहुत ही पोपुलर Video Editing Software है जो adobe कंपनी का Video Editर है। यह एक प्रोफेशनल Video Editing Software है जिसमें आप एडवांस्ड लेवल की Video Editing कर सकते हैं। Premire pro में आपको काफ़ी सारे फीचर और टूल देखने को मिलेंगे। इस Software में काम करना नए Creator को थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन आप लगातार सीखते रहेंगे तो समय के साथ इस Software को उपयोग करना सिख जायेंगे। चलिए इस Premire pro Video Editing Software के फीचर पर नजर डालते हैं –

Features

नीचे बताये गए फीचर लेटेस्ट version में Add किये गए फीचर हैं। इस Software के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिसियल Website में विजिट कर सकते हैं।

Multiple Open Projects
Shared Projects
Immersive Video Effects and Transitions
Responsive Design tools (Timing and Position)
8 New Label Colors
Download

इस Software को आप इसके ओफिसिअल Website www.adobe.com से डाउनलोड कर सकते हैं

हमने इस article में 05 Best Video Editing Software के बारे में जाना लेकिन हो सकता है आप कंफ्यूज हो रहे हों की कौन से Software को डाउनलोड करें चलिए मैं आपकी मदद करता हूँ। अगर आप Video Editing की दुनियाँ में नए है तो आपको camtasia, filmora जैसे Software को डाउनलोड करना चाहिए क्योंकि इन Software का इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल है और आप इनमें आसानी से Video Editing कर सकते हैं।

अगर आप Video Editing की दुनियाँ में पहले से हैं और आप एडवांस्ड लेवल की Editing सीखना चाहते हैं तो आपको Premire pro, sonyvegas, Hitfilm exppress जैसे Video Editing Software का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.