blog se paise kaise kamaye

0

Blogging से पैसे कमाने के 100+ तरीके हैं। लेकिन यहां मैं सिर्फ उन तरीकों के बारे में बताऊंगा, जिनसे वास्तव में ज्यादा कमाई होती है। शुरुआती ब्लॉगर को Blogging से पैसा कमाने की अधिक जानकारी नहीं होती है। इसलिए उनके ब्लॉग पर अच्छा Traffic होने के बावजूद भी ज्यादा कमाई नहीं कर पाते है। आज यहां मैं आपको Blogging से पैसे कमाने के उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनसे आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके।

blog se paise kaise kamaye

 Advertisements करके पैसे कमा सकते है :-

Google Adsense के बारें में तो आपने सुना ही होगा। विज्ञापन द्वारा कमाई करने के मामलों में यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और अच्छा तरीका है।

जिन लोगों को affiliate  marketing की ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे ब्लॉगर Pay Per Click (Google Ads, Media.Net ) जैसे Advertisement की मदद से Blogging से पैसा कमाते हैं।

यह Blogging से लगातार कमाई करते रहने का सबसे बेहतर तरीका है। सबसे अच्छी बात, इसके लिए आपको अपने ब्लॉग कंटेंट से रिलेटेड प्रोडक्ट ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Google खुद से आपके ब्लॉग कंटेंट से रिलेटेड विज्ञापन आपके ब्लॉग पर शो करता है। और जब कोई यूजर उस पर क्लिक करता है तो आपकी कमाई होती है।

Sponsored Content से पैसे कमा सकते है :-

Blog Writing सभी प्रकार के ब्रांडो के लिए Blogging से अधिक पैसा कमाने का सही तरीका है।

उदाहरण के लिए, पॉपुलर ब्लॉग पर Sponsored Post के लिए  कम से कम $50 तक चार्ज दिया जाता है। यानी कि अगर आपको 1 महीने में 10 Sponsored Posts भी मिल जाते हैं तो आप $500 की Earning हो जाएगी।

हालांकि हम समझ सकते है, हर महीने Sponsored Post मिलना मुश्किल होता है। लेकिन अगर आपकी वेबसाइट पॉपुलर है और उस पर लाखों में Traffic है तो आपको ऐसे कई ऑफर मिलेंगे।

Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है :-

एक ब्लॉगर की ब्लॉग से सबसे अधिक कमाई Affiliate Marketing से होती है। यह वह तरीका है जिसका इस्तेमाल Blogging से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।

ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपने Product या Brand के बारे में प्रमोशन आर्टिकल लिखने के लिए एक तय भुगतान का  कमीशन देती हैं।

जैसे कि अगर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को $99 में बेच रही है तो वह उसका प्रमोशन करवाने के लिए ब्लॉगर्स को 10% से 15% तक का Commission प्रदान करती है।

आप अपने ब्लॉग टॉपिक से रिलेटेड affiliate  प्रोडक्ट प्रोग्राम को प्रमोट करके अछि रकम कमाना शुरू कर सकते हैं।

Affiliate क्या है ? Affiliate Se पैसे कैसे कमाए

Freelancing से पैसा कमाए :-

Freelancing हर किसी के लिए नहीं है। लेकिन अगर आपको तत्काल धन की आवश्यकता है तो आप किसी दूसरे ब्लॉगर के लिए Freelancer के रूप में काम कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं, जो खुद का ब्लॉग शुरू ना करके दूसरे बड़े ब्लॉगर के लिए कंटेंट लिखकर पैसा कमाते हैं। ऐसी बहुत सारी कंपनियां और वेबसाइट है जो क्वालिटी कंटेंट लिखने के लिए अपने फ्रीलांसर को $100 तक देती हैं।

E-book Selling करके पैसा कमाये :-

अपने ब्लॉग पर खुद के E-book Sell करना भी पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। इस तरीके से आप कितना पैसा कमा सकते है यह आपके ब्लॉग ब्रांड पर निर्भर करता है।

आपका ब्लॉग जितना ज्यादा पॉपुलर होगा और आपके कंटेंट की जितनी मांग होगी, आप अपने E-book का Price उसके हिसाब से तय कर सकते हैं।

मान लीजिए अगर आप अपनी ई-बुक की कीमत $20 भी रखते है और आप को हर महीने 10 Sells मिल जाए तो आप इस तरीके से प्रति माह $200 की कमाई कर सकते है।

Sell Online Courses से पैसा कमाने का तरीका :-

अगर आप खुद का E-book नहीं बना पा रहे हैं। तो आप दूसरे ऑनलाइन कोर्स या किताबों को अपने ब्लॉग पर Sell कर सकते है।

Amazon पर आपको एक से बढ़कर एक E-book मिल जाएंगे। आप अपने ब्लॉग Niche के हिसाब से ऑनलाइन कोर्स चुनकर उन्हें अपने ब्लॉग पर Add कर सकते हैं।

यह बिल्कुल affiliate  marketing की तरह है। जब कोई आपके रेफरल लिंक के द्वारा ऑनलाइन कोर्स (E-book) खरीदेगा तो आपको उसका कुछ कमीशन मिल जाएगा।

Selling Own Service :-

आप अगर एक ब्लॉगर के साथ साथ वेब डेवलपर भी है तो आप अपने इस टैलेंट को Blogging से कमाई करने का जरिया बना सकते हैं। जैसे कि

A)  दूसरे ब्लॉग का डिजाइनिंग कर आप पैसा कमा सकते हैं।

B) क्लाइंट की साइट को ऑप्टिमाइज कर आप उनसे चार्ज ले सकते है।

C) दूसरे ब्लॉगरो का Seo बना कर उनसे Earning कर सकते हैं।

D) आपके पास कोई एक्स्ट्रा कौशल है तो उसे अपने ब्लॉग पर पेश कर पैसा कमा सकते हैं।

हा लेकिन इस तरीके के साथ एक बड़ी समस्या होती है। आपको सेवाओं के बारे में डिस्कस करने के लिए अपने क्लाइंट से बात करनी होती है और इसके लिए अलग से समय देना पड़ता है।

Reviews करके पैसा कमा सकते है :-

Sponsored Posts के समान, आप अपनी साइट पर Paid Reviews लिखकर पैसा कमा सकते हैं।

आप अपनी साईट पर उन Products का Review करें जो आपके ब्लॉग Niche से Related हो।

आप Paid Reviews के लिए खुद कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। बहुत सी वेबसाइटें हैं जो Paid Review पर आपको पैसे देती है।

Website बनाये बेचें औए पैसा कमाए :-

अगर आपको WordPress पर Website बनाने आती है, तो आप आसानी से पैसा कमा सकते है। कई ऐसे लोगो है जो बनी बनाई साईट खरीदना चाहते है। अतः आप ऐसे लोगो को आसानी से अपनी वेबसाइट Sell कर सकते है।

वेबसाइट बेचने के लिए आप Flippa वेबसाइट का उपयोग कर सकते है।

ब्लॉग पर Ad Space Sell कर के पैसा कमा सकते है :-

यदि आपकी ब्लॉग Traffic बहुत है। तो आप अपनी ब्लॉग Space को Companies के साथ बेच सकते है। ताकि कंपनी अपने प्रोडक्ट को अपने बैनर की सहायता से Sponsor कर सके। आप प्रत्येक Space के लिए एक Price सेट कर सकते हैं। जैसे की Sidebar Banner Space के लिए $200 Per Month.

Donations स्वीकार करें :-

आप अपनी वेबसाइट पर Paypal Donate Button लगा सकते हैं। जब किसी यूजर को आपकी कंटेंट या Service Helpful होगी, तो वे इसके लिए आपको कुछ पैसे Donate कर सकते है। आप अपने वेबसाइट पर Donation बटन लगाने के लिए Wpforms प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप को यह पोस्ट “Blogging Se Paise Kaise Kamaye” अछि लगी है , तो इसे शेयर करना न भूलें। धन्यवाद

Leave A Reply

Your email address will not be published.