Types of Web Hosting in Hindi – Shared ,VPS , Dedicated server

0

Hello दोस्तों इस Post में Web hosting type के बारे में बताऊंगा. simple way में Web hosting के 3 प्रकार की होती है. जिसके बारे में bloggers या internet Access करने वाले लोगो को जरूर पता होगा. वैसे अगर आप ठीक से Web hosting के सभी प्रकार को नहीं जानते और समझते हैं तो इस post में मैंने इसे easy language me define किया है तो चलिए जाने web hosting क्या है और कैसे काम करती है

Web Hosting kya hai (What is Web hosting in Hindi) :

Web hosting internet पर आपके website के files को रखने के लिए Space देती है, जिससे लोग आपके files को log net से access कर सकते हैं. वेब होस्टिंग एड सर्वर है जहा पर वेबसाइट या ब्लॉग की सभी फाइल को अपलोड करते है.

Web hosting Work kaise karti hai ?

Web hosting आपके Websites के file Data को Server पर store करती है. और जब कोई आपके website का URL अपने Web browser(Chrome,Mozilla,Safari,Opera) में Enter करता है, तब server उस visitor के Request को Accept कर के उसके computer में आपके website blog की files को show कर देता है. और आपकी website open हो जाती है तो अब आपको Web hosting कैसे work करती है पता चल गया होगा.

Types of Web hosting in Hindi

1 – Shared Hosting

2 – Virtual Private Server Hosting (VPS)

3 – Dedicated Server hosting

Related Posts
1 of 21

Web hosting के भी कई प्रकार होते हैं जो Website के हिसाब से define होती है, की आपकी website किस type की है, उसी के जरुरत के हिसाब से अलग अलग hosting की जरुरत पड़ती है.

इसलिए हर website की जरूरते क्या क्या है उसके हिसाब से ही web hosting buy करना चाहिए.
अब इनके बारे में जानेगे –

1 – Shared Hosting :
Shared hosting इसके बारे में main पहले भी बता चूका हूँ. लेकिन इस post में हम easy way में समझने की कोशिश करेंगे. जैसे आप किसी college के Hostel के एक ही room में कई लोगों के साथ रहते है यानि कई log एक room को एक sath use करते हैं. उसी तरह से shared hosting me एक ही server पर बहुत सी छोटी websites host होती हैं.

Shared-hosting hindi

इसमें server के CPU ,RAM एक साथ सभी websites इस्तेमाल करती हैं इसलिए इस hosting की कीमत price सबसे काम होती है
अगर अपने. website ,blog की starting की है तो shared hosting best रहेगा

2 – Virtual Private Server Hosting (VPS) Kya Hota Hai!
Vps hosting , ये hosting एक hotel के single रूम के सामान है जिसमे आप अपने room का use sirf अपने लिए करते हैं , इसमें किसी और की sharing नहीं होती है.

vps hosting

VPS hosting में virtualization technology का प्रयोग किया जाता है. जिसमे एक strong server को virtually कई Server के तरह devide कर देते हैं. जिसमे हर एक virtual parts को एक अलग Resource के साथ divide कर दिया जाता है. जिससे आपके website को जितनी Resource मिली होती है उतना ही use कर सकते हैं. इसलिए इसमें कोई दूसरे websites की sharing नहीं हो सकती है जिससे आपकी website बेस्ट perform करती है. इसका price Shared hosting से अधिक होता है
इस hosting में आपको security. भी अधिक मिलती है ये सामन्यता high traffic websites के लिए use होता है अगर आप काम पैसे में dedicated server जैसी performance चाहते हैं तो VPS best रहेगा.

3 – Dedicated Server hosting Kya Hota hai!
Dedicated hosting एक बड़े house के सामान होता है , जिसपे आपका Full control होता है जिसकी पूरी responsibility आपकी होती है. Dedicated hosting में आपको पूरा एक server दिया जाता है , जिसका पूरा use आपकी website करती है , इसमें कोई भी sharing नहीं होती है. ये high traffic websites के लिए होती हैं जैसे E commerce , Video websites इस server में high quality security होती है इस hosting की कीमत Vps , shared से काफी अधिक होती हैं

dedicated hosting

Dedicated server में भी 2 प्रकार के category होती है ,जिसमे एक Unmanaged और managed dedicated server होती है.
Unmanaged में server की सभी management आपको करना होता है इसकी कोई भी problem की सोले करने की जिम्मेदारी आपकी अपनी होती है.
Managed Dedicated server का price unmanaged से अधिक होता है इसमें. hosting company server को manage करती है इसमें आपकी कोई जिम्मेदारी नहीं होती है.

vps hosting kya hoti hai, shared hosting, shared web hosting, hosting service, linux web hosting, shared server hosting, hosting packages, vps web hosting, pc computers, cheap hosting, website hosting, dedicated server, virtual server hosting kya hai,

Leave A Reply

Your email address will not be published.