Jai Ram Thakur Biography – गरीब किसान परिवार का बेटा बना हिमाचल प्रदेश का मुख्य मंत्री

1

Jai Ram Thakur Biography - गरीब किसान परिवार का बेटा बना हिमाचल प्रदेश का मुख्य मंत्री

हिमाचल प्रदेश सीएम जयराम ठाकुर का जीवन परिचय | Himachal Pradesh CM Jai Ram Thakur Short Biography in Hindi

नाम जय राम ठकुर
जन्म सन् 6 जनवरी
पिता का नाम जेठू राम ठाकुर
माता का नाम बीकरामू (Bikramu)
पद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री
पार्टी भारतीय जनता पार्टी “BJP”
कुल संपत्ति 3 से 4 करोड़ रुपए के आसपास

फ्रेंड्स हाल ही में हर News Channel और newspaper में जयराम ठाकुर के बारे में खूब खबरें आ रही हैं. वहीं काफी लोगों को पता ही है कि वो अब हिमाचल प्रदेश के नए chief minister बने है. उन्हें BJP “भारतीय जनता पार्टी” और हिमाचल प्रदेश के विधायकों द्वारा 24 December को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री चुना गया है कि अभी हाल ही में himachal pradesh में विधानसभा चुनाव हुए थे,

जिसमें इस बार भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली थी. बीजेपी ने प्रदेश में Prem Kumar धूमलको बतौर मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में पेश किया था. मगर Prem Kumar Dhumal इस बार ये चुनाव हार गए थे जिसके बाद Jai ram को मुख्यमंत्री चुना गया था.आखिर कौन है जयराम ठाकुर और किसी तरह उन्होंने एक साधारण व्यक्ति से मुख्यमंत्री बनने का अपना ये सफर तय किया. इसके बारे में आज हम अपने लेख में आपको बताने जा रहे हैं

“jai ram thakur biography in hindi, jai ram thakur history in hindi, jai ram thakur himachal pradesh hindi, jai ram thakur family, jai ram thakur family history in hind, himachal pradesh cm history in hindi”

आखिर कौन है जयराम ठाकुर “Who is Jai Ram Thakur”

himachal pradesh के मंडी जिले में जन्मे ठाकुर का नाता एक गरीब किसान परिवार से था. jai ram thakur के परिवार में कुल सात लोग थे. जिनमें उनके माता-पिता और चार भाई-बहन शामिल थे. जयराम ठाकुर कुल पांच भाई-बहनें है उसमें से ठाकुर चौथे नंबर के हैं. वहीं उनकी पत्नी का नाम sadhana thakur “साधना ठाकुर” है और वो एक डॉक्टर हैं. 52 साल के जयराम ठाकुर दो बेटियों के पिता भी हैं.

Related Posts
1 of 14

जयराम ठाकुर की शिक्षा – Jai Ram Thakur’s education

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से ताल्लुक रखने वाले जयराम ठाकुर ने अपनी पढ़ाई मंडी के ही एक Sarkari स्कूल से प्राप्त की है. वहीं काफी कम लोगों को पता है कि अपनी मैट्रिक की पढ़ाई करने के बाद जयराम ठाकुर ने दो साल तक किसी भी विद्यालय में दाखिला नहीं लिया था. क्योंकि जयराम ठाकुर के परिवार के आर्थिक हालात ऐसे नहीं थे की वो अपनी आगे की पढ़ाई चालू रख सकें. लेकिन बाद में हालातों से लड़ते हुए उन्होंने 12 वीं कक्षा पास करने के बादमंडी के वल्लभ सरकारविश्वविद्यालय से बी.ए में डिग्री हासिल की. वहीं उन्होंने अपनी एम.ए की पढ़ाई चंडीगढ़ में रहते हुए पंजाब विश्वविद्यालय से पूरी की है.

कैसे शुरू हुआ राजनीति सफर – Jai Ram Thakur – Political Life

जयराम ठाकुर का राजनीति से दूर-दूर तक का कोई नाता नहीं था. मगर उनकी किस्मत में एक नेता बनना लिखा हुआ था और शायद इसलिए एक किसान परिवार से नाता होने के बाद भी वो आज हिमाचल प्रदेश के सीएम बन गए. वहीं उनके राजनीति के सफर की शुरूआत उनके विश्वविद्यालय के दिनों से ही शुरू हो गई थी. अपनी B.A की पढाई करने के दौरान उन्होंने BJP Student शाखा akhil bhartiya विद्यार्थी परिषद से चुनाव लड़ा था और उस चुनाव को जीत लिया था.

जयराम ठाकुर द्वारा संभाले गए पद – Jai Ram Thakur Political career

जयराम ठाकुर 1986 तक हिमाचल की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संयुक्त सचिव रहे हैं.इतना ही नहीं उन्होंने जम्मू और कश्मीर में एबीवीपी के पदाधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं. इसके अलावा उन्होंने भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रपति का भी पद संभाला है.

2000-2003 तक उन्हें राज्य की बीजेपी का उपाध्यक्ष भी नियुक्त किया गया था. इसके अलावाधूमल ने अपनी सरकार में भी जयराम ठाकुर को मंत्री पद दिया था और उन्होंने 2010 से 2012 तक राज्य के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री का पद भी संभाला हुआ है.

28 वर्ष की आयु में लड़ा था पहला विधानसभा चुनाव – Jai Ram Thakur as a MLA

जयराम ठाकुर ने अपनी किस्मत को अजमाते हुए मंडी जिले की सीराज नाम की सीट से पहली बार अपना विधानसभा चुनाव लड़ा था. हालांकि 1993 में हुए इस चुनाव में उन्हें हार मिली थी. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी कोशिशें जारी रखी और एक बार फिर इस सीट से चुनाव लड़ा और 1998 में  इस सीट पर जीत हासिल की. वहीं Jai Ram Thakur को मिली ये पहली जीत उन्होंने अभी तक कायम रखा हुई है और वो लगातर इस सीट से पांच बारी चुनाव जीत चुके हैं.

27 दिसंबर को करेंगे शपथ ग्रहण – Jai Ram Thakuras a Himachal CM

Jai Ram Thakur को 27 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देव व्रत द्वारा शपथ ग्रहण करवाई जाएगी. हिमाचल प्रदेश की राजधानी shimla में शपथ ग्रहण करने के साथ ही वो himachal pradesh के 13वें मुख्यमंत्री बन जाएंगे.

1 Comment
  1. Vinay Kumar says

    Congrats Jai Ram Sir…. You are the face of Himachal… best of luck.

Leave A Reply

Your email address will not be published.