How to use google search console tools login or verify kaise kare in hindi

Google Webmaster Tool/Search Console Kya Hai

Google Webmaster Tools या Google Search Console किसी भी Blogger के लिए Seo (Search Engine Optimization) का सबसे महत्वपूर्ण Tool है| Google Webmaster, Google का ही एक Tool है जो किसी भी Website की Search Engine में स्थिति बताता है| यह Seo Tool Website की Google Search में स्थिति और अन्य डाटा को Track करके User को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है ताकि User Search Engine में अपनी Website की स्थिति को सुधार सके | यह Free Tool है जिस Par Log In करके अपनी Website की जानकारी भरनी होती है उसके बाद एक Tracking Code, Generate होते है जिसे अपनी Website Par लगाना होता है उसके बाद यह Tool Apki Website या Blog को Track करना शुरु कर देता है और आपको Seo से Related Sabhi जानकारियां प्रदान करता है जैसे:

Visitor Apki Website Par Kya Keyword Search करके पहुँचते है?
किसी Keyword को Search करने Par Apki Website Google Par किस Page Or कौनसी Position Par प्रदर्शित होती है
Apki Website की कितनी Post/Page Google Par Index हो चुके है|
Apki Website से सम्बंधित Crawl Error, 404 Page Not Found Errors
Website/Blog Ko Google Webmaster Tool Me Kaise Submit Kare
Step-1 – Sign Up For Google Search Console/Webmaster Tool
सब से पहले Google Webmaster Website – Https://Accounts.Google.Com/Signup Par खाता रजिस्टर करें।

Add Your Site To Search Console

Account Signup कर लेने के बाद User को Tools Option में Upper दिखाई Screen में अपने Website Ya Blog का Url Copy कर के Paste करना होता है। और फिर Continue Tab Par Click करना होता है।

Step-2 – Verify Kare
Website Submit करने के बाद Website Owner को अपने वैबसाइट की मालिकी साबित करनी होती है।
Verify Options In Search Console
Verification Options
इस प्रक्रिया में Website Owner / User को Html Code को Copy करके अपने Website Par Header.Php में Head Section में Paste करना होता है|
अगर User का Google Analytics Account पहले से ही Verify किया हुआ है तो User को दोबारा से Webmaster के लिए अपनी Website Par Code Paste करने की जरूरत नहीं होती| वह “Alternative Methods” में “Google Analytics” को सेलेक्ट करके अपने Webmaster Account को बिना Code को Use किये Verify कर सकता है |
अगर आपके पास Seo By Yoast Plugin है तो आप Webmaster के Html कोड को इस प्लगइन के Search Console Options में जाकर Paste कर सकते है|

Website Ownership Verify हो जाने के बाद User को अपने Screen Par Dashboard Par जाना होता है।

Site Massages Tab को open karke देख लेना चाहिए अगर Google की किसी Policy का Violation आप की site के द्वारा हो रहा होगा तो Google आपको Warning Massage भेजेगा। ऐसा करने से Website Safe and Cleared रहेगी।

Seo – Google Webmaster Features
Search Queries
– इस Option के माध्यम से Website Owner / User यह जान सकता है के उसके Website Par किन किन Keywords को ज्यादा Search कर के Visitors’ आ रहे हैं।

Links To Your Site
Website से जुड़ी हुई Backlinks की Details इस Option में देखी जा सकती है।

Related Posts
1 of 17

Crawl Errors
Website का कौन सा Page Broken है। यानी के किस Page को Access करने में Google को दिक्कत हो रही है उस सारे Pages की Details इस Option के द्वारा प्राप्त की जा सकती है। जो भी Pages Crawl नहीं हो पा रहे होंगे Google Search Engine के द्वारा वह Pages विजिटेर्स भी Access नहीं कर पाते है। और Broken Pages की समस्या ठीक ना होने Par Website की विशविसनयता घटती है। इस लिए Crawler Errors को दूर करना काफी महत्वपूर्ण कार्य है।

Sitemaps
Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare

यह एक सामान्य Par काफी महतवपूर्ण प्रक्रिया है। Sitemaps Submit करने के लिए User को Website Url Copy करने के बाद Site Map Section में उसे पेस्ट कर के Submit करना होता है। Website के लिए एक से ज्यादा Sitemaps Submit किए जा सकते हैं।

अगर सब सही रहेता है तो Site Map Submit करने के बाद एक हफ्ते से दस दिन के भीतर Submitted Sitemaps Green Mark के साथ Appear हो जाते हैं। ताकि Website Owner / User को पता चल सके के Submitted Sitemaps सही तरीके से Submit हो गए हैं।

Google Webmaster Tool Se Search Engine Optimisation Kaise Kare
How To Check Errors – Google Webmaster User के Website को Moniter करता है। और Crawling Errors के बारे में सूचित करता है। और साथ साथ Website के लिए ऐसे उपियोगी आंकड़े भी जमा कर के Display करता है जिन के अध्ययन से Website अपनी गलतियों को सुधार कर Traffic Improve कर सकता है।

“Possible Problems” की डीटेल जानने के लिए Website Owner / User को अपने Google Webmaster Account में Login कर के Dashboard Par जान होता है। और वहाँ Diagnostics के पास दिख रहे + Plus Button Par Click करना होता है। Diagnostics List के अंदर से Problematic Link चुन कर उस Par Click करना होता है।

Redirect Broken Links- अगर किसी Website के Pages Address का Publish होने के बाद बदलाव हो, तो पुराने Address Link Par Search होने Par Visitor को 404 Error / Page Not Found Error Display होती है। ऐसे Broken Linked Pages को Live Pages Address Par Redirect कर के Visitors को Site Par Divert किया जा सकता है।

Craw Errors 404 Ko Correct Kaise Kare

Crawl Errors Tab Par Click करने से एक Dialog Box खुलेगा, जिसमे Broken Links का List Display होगा उसमे से किसी भी एक लिंक को Double Click करने से अगले Dialog Box Par से Fetch As Google Par Click करना होगा।

अगले Screen में Website के नाम के बाद Displayed बॉक्स में उस पाथ को Copy कर के पेस्ट करना होगा जिस Par Visitors को Redirect करना है। और अगर Broken Link को Website के Home Page Par Redirect करना है तो Box को खाली छोड़ दे। और फिर लाल Tab Fetch अथवा Fetch And Render को Press करें। ऐसा करने से Broken Link New Destination यानी के Website के Home Page Par Redirect हो जाएगी। और Web Surfers को Page Not Found या 404 Error Display नहीं होंगी।

Conclusion
Google Webmaster के माध्यम से Website का Performance Improve किया जा सकता हैं। और Site Map Submission Errors दूर कर के Website User Experience सुधार किया जा सकता हैं। Webmaster Tools काफी आसानी से समजे जा सकते हैं। और Google Webmasters एक उत्तम Data Analyzing Tool है। Website का Performance सुधारने के लिए तुरंत Google Webmasters में Account बना कर Website Submit करना चाहिए।

new google search console, google seo tools google search console tools in hindi, google webmaster tool Hindi

Follow on Social Media

Leave A Reply

Your email address will not be published.