आधार कार्ड खो गया है, मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं तो ऐसे बनाएं नया आधार कार्ड, ऑनलाइन तरीका जानें

नमस्कार दोस्तों में गौरव गौतम आप सभी के लिए एक नई पोस्ट लेकर आया हु जिसका नाम है “aadhar card kho jane par kya karna chahiye” आधार कार्ड खो जाने पर क्या करना चाहिए! दोस्तों में उम्मीद करता हु की आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आएगी ।

सभी लोग aadhaar card की जरूरत को समझते हैं, लेकिन कई बार में हम मुसीबत में भी फंस जाते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपका aadhaar खो गया है और आपका Mobile Number भी रजिस्टर्ड नहीं है तो फिर आप परेशान हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी स्थिति में नया aadhaar card निकालने का आसान तरीका बताते हैं।

Related Posts
1 of 23

सबसे पहला काम यह है कि आप अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर के जरिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाएं। इसके बाद आपके सामने aadhaar की वेबसाइट हिन्दी में खुलेगी। यदि आप अग्रेजी वाली वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो https://uidai.gov.in पर जाएं।

इसके बाद आपको बायीं ओर aadhaar प्राप्त करें वाले सेक्शन में aadhaar का पुनर्मुद्रण (Pilot basis) का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और अपना aadhaar Number, सिक्योरिटी कोड डालें और Request OTP पर बॉक्स पर क्लिक कर दें।

इसके बाद अपना मौजूदा Mobile Number डालें। इसके बाद आपके Mobile Number पर वेरिफिकेशन के लिए एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। ओटीपी डालकर आगे बढ़ें।

इसके बाद आपको 50 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। आप क्रेडिट card, डेबिट card, इंटरनेट बैंकिंग या फिर यूपीआई पेमेंट की मदद से भुगतान कर सकते हैं। बस इसके बाद आपके aadhaar card में दिए एड्रेस पर aadhaar card डाक के जरिए पहुंच जाएगा।

Follow on Social Media

Leave A Reply

Your email address will not be published.