5 digital Marketing Tips jo apke business me help kare

Hello Friends : जैसे लोग स्क्रीन के सामने अधिक से अधिक समय बिताते हैं, इंटरनेट बिज़नेस में सम्भावनाये और अधिक से अधिक बढ़ती जा रही है। ऐसे में digital marketing एक प्रभावी तरीके से ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है।

Digital marketing डेस्कटॉप कंप्यूटर से स्मार्टफ़ोन तक सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को लक्षित करता है। किसी व्यवसाय को online बढ़ावा देने और दर्शकों को संलग्न करने के लिए, आपको विभिन्न प्रकार के digital marketing के तरीको का उपयोग करने की आवश्यकता है।

इन दिनों, केवल एक वेबसाइट से सही तरीके से marketing नहीं हो पता, ये पर्याप्त नहीं है यदि आप योग्य लीड प्राप्त करना चाहते हैं। आपको सर्च इंजन से लेकर सोशल मीडिया साइट्स और स्मार्टफोन तक, कई तरह के digital marketing प्लेटफॉर्म पर दिखाई देने की जरूरत है।

एक सफल online व्यवसाय बनाने और भीड़ से बाहर खड़े होने के लिए, आपको एक संपूर्ण digital अध्ययन, गहन व्यावसायिक विश्लेषण और निरंतर प्रतिक्रिया के आधार पर एक जटिल digital रणनीति की आवश्यकता होती है।

5 digital Marketing Tips jo apke business me help kare

आदर्श रूप से, आपको विभिन्न चैनलों के माध्यम से अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए विभिन्न प्रकार के digital marketing तरीको के मिश्रण का उपयोग करना चाहिए। इस लेख में, हमने अपने समय के सबसे अधिक प्रकार के digital विपणन एकत्र किए हैं जो आपको उच्चतम सफलता दर हासिल करने में मदद कर सकते हैं। वे इस प्रकार हैं:

1. Search engine optimization (SEO)
2.Search engine marketing (SEM)
3.Social media marketing (SMM)
4.Content marketing
5.Viral marketing

Search engine optimization (SEO)
सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) शायद पहली चीज है जो लोगों के दिमाग में तब आती है जब वे विभिन्न प्रकार के digital marketing के बारे में सोचते हैं। online व्यवसाय मूल रूप से Google, बिंग, याहू और अन्य खोज इंजनों की दया पर रहते हैं।

अगर आप SEO सही कर रहे हैं तो आप महत्वपूर्ण वास्तविक ट्रैफ़िक को एक वेबसाइट पर आकर्षित कर सकते हैं। SEO का लक्ष्य सामग्री इस तरह से अनुकूलित करना है जिससे वह सर्च इंजन के परिणाम पृष्ठ (SERP) में पहले स्थान में से एक हो।

ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग आप SERP पर उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि इनबाउंड और आउटबाउंड लिंक का मिश्रण बनाना या विशिष्ट कीवर्ड के लिए सामग्री का चयन करना।

संभवतः SEO के बारे में सबसे कठिन बात लगातार सर्च इंजन एल्गोरिदम के परिवर्तन होते रहना है और तदनुसार अपनी रणनीति और विधियों को अपडेट करना है। SEO किसी भी वेबसाइट के लिए आवश्यक है,

क्योंकि इन दिनों हर एक online व्यवसाय सर्च इंजन के लिए अपनी सामग्री का सटीक चयन करता है। इसलिए SEO के बिना, किसी बाज़ार में प्रतिस्पर्धी बने रहना असंभव है।
सम्बंधित: Search engine optimization (SEO)

Search engine marketing (SEM)
SEO, सर्च इंजन से आने वाले ट्रैफिक को बढ़ाने का एकमात्र तरीका नहीं है। सर्च इंजन marketing (SEM) के माध्यम से हम पेड सर्च परिणाम के बिच में अपने उत्पाद का विज्ञापन आसानी से करने की क्षमता देता है।

सर्च इंजन आमतौर पर SERPs पर वास्तविक परिणामों के ऊपर भुगतान परिणाम प्रदर्शित करते हैं। वे केवल दिखने में छोटे अंतर वाले वास्तविक परिणामों के समान दिखते हैं,

उदाहरण के लिए, Google संबंधित URL के बगल में एक छोटा “विज्ञापन” लेबल दिखाता है। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट पर, आप “वेब होस्टिंग” सर्च क्वेरी के लिए भुगतान किए गए सर्च परिणाम देख सकते हैं:

Paid Search Result

सबसे अधिक भुगतान के माध्यम से सर्च रिजल्ट में पहले स्थान में दिखने हेतु उपयोग की जाने वाली सेवाओं में “Google ऐडवर्ड्स” और “बिंग विज्ञापन” हैं।

वे आपको लक्षित कीवर्ड, स्थान, दर्शक जनसांख्यिकी और अन्य डेटा के आधार पर विज्ञापन स्थान खरीदने की अनुमति देते हैं। दरअसल, सर्च इंजन marketing एक बहुत ही प्रभावी तरीका है,

क्योंकि सर्च इंजन केवल आपके विज्ञापन को उन दर्शकों को दिखाता है जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपको भुगतान-प्रति-क्लिक (PPC) विज्ञापन मॉडल के अनुसार SEM परिणामों के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है,

Related Posts
1 of 26

जिसका अर्थ है कि आपसे केवल तभी शुल्क लिया जाता है जब कोई आपका विज्ञापन क्लिक करता है।


Social media marketing (SMM)
बिना किसी संदेह के, सोशल मीडिया 21 वीं सदी की digital सामग्री की रानी है। इसलिए, यह digital marketing के सबसे महत्वपूर्ण प्रकारों में से एक है, जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है –

खासकर यदि आप B2C व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहते हैं। सोशल मीडिया केवल एक marketing चैनल नहीं है,

बल्कि लोगों के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क रखने, नवीनतम समाचार प्राप्त करने या उन विषयों का अनुसरण करने का भी एक तरीका है,

जिनमें वे रुचि रखते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के ढेर सारे विकल्प हैं जिनसे आप चुन सकते हैं। जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डिन, इंस्टाग्राम और कई अन्य।

आपको उन लोगों को खोजने की ज़रूरत है जो आपके द्वारा लक्षित लक्ष्य के लिए प्रासंगिक हैं और वहां व्यवसाय को बढ़ावा देते हैं।

Social Media Marketing
Social Media Marketing
Image by Gerd Altmann from Pixabay
Content marketing


लेख की marketing, एक अन्य प्रकार की digital marketing है जिसका उपयोग आप online व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं। वास्तव में, कंटेंट marketing, marketing का एक अप्रत्यक्ष तरीका है।

जैसा कि आप लेख या कंटेंट को प्रकाशित करते हैं जो दर्शकों को स्वाभाविक रूप से वेब ब्राउज़ करते समय मिलता है।

कंटेंट marketing का मुख्य लक्ष्य दर्शकों को पढ़ने, शेयर करने और उस पर टिप्पणी करने के लिए आकर्षित करना है।

आप इसका उपयोग अन्य प्रकार के digital marketing जैसे कि SEO या SEM के साथ भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए लक्षित कीवर्ड के आसपास लेख लिख सकते हैं।

उच्च-गुणवत्ता की लेख आपको एक निश्चित स्थान पर एक व्यवसाय की विशेषज्ञता के बारे में दर्शकों को मनाने की अनुमति देती है।

ग्राहकों का विश्वास प्राप्त करना digital marketing के सबसे महत्वपूर्ण दीर्घकालिक लक्ष्यों में से एक है। आप एक ही प्रकार के विषय विशेष में, लोकप्रिय प्रकाशनों में ब्लॉग पोस्ट, श्वेत पत्र, रिपोर्ट, या वेबिनार या अतिथि ब्लॉगिंग के रूप में प्रकाशित कर सकते हैं।

Viral marketing
वायरल marketing इस लेख में उल्लिखित सभी प्रकार के digital marketing का उपयोग करता है।

वायरल marketing का सार एक पोस्ट, वीडियो, मेमे या एक अन्य शॉर्ट-फॉर्म कंटेंट प्रकार बनाना है जो कि वायरस की तरह पूरे वेब पर फैलता है।

एक सफल वायरल marketing अभियान बनाने के लिए, आपको कई चैनलों जैसे कि ट्विटर, यूट्यूब, ब्लॉग पोस्ट, समाचार पत्र को थोड़े समय के लिए बढ़ावा देना होगा।


सारांश
सर्वोत्तम व्यावसायिक परिणामों तक पहुंचने के लिए, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किस प्रकार के digital marketing का उपयोग करना चाहते हैं।

कुछ प्रकार हैं जिन्हें आपको वैसे भी उपयोग करना चाहिए जैसे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन और सोशल मीडिया marketing, जबकि अन्य marketing उद्योग पर निर्भर रहते हैं।

जब आप digital marketing के प्रकारों की योजना बनाते हैं तो आप केवल सॉफ्टवेयर के बारे में ही नहीं बल्कि हार्डवेयर के बारे में भी सोचते हैं।

यदि लक्षित दर्शक एक निश्चित प्रकार के उपकरण का उपयोग करता है, तो आपको उस तरह के उपकरण पर भी उपस्थिति की आवश्यकता होती है।

मौजूदा ग्राहकों से उतनी ही प्रतिक्रिया प्राप्त करें जितनी आप कर सकते हैं, क्योंकि ट्रस्ट बनाने और उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर संलग्न करने का इससे बेहतर तरीका नहीं है।

कुछ वेबसाइट जिहे आप digital marketing के लिए चुन सकते है
1.Markeant
2.SEO Expert India
3.Page Traffic

Spread the love