4 Most Important Youtube Channel Settings in hindi

Hello Everyone, में गौरव गौतम आज फिर आपके लिए कुछ यूट्यूब की जानकारी लेकर आया हु. आज हम Youtube Channel की कुछ ऐसी Settings के बारे में जानेगे जिनको Enable करते ही आपके Channel की Growth Fast हो जाएगी। इसके साथ आपके Channel के Subscribers Increase हो जायेंगे और आपके Channel के Views भी बढ़ जायेंगे।

1. Branding

तो सबसे पहली जो Youtube Channel Settings है वो है ब्रांडिंग, बहुत सरे Viewers ब्रांडिंग के बारे में नहीं जानते होंगे इसलिए सबसे पहले हम ब्रांडिंग को समझ लेते है।

ब्रांडिंग का मतलब है

किसी Brand का Logo और Watermark जो की हर Video में Add होता है। ये ब्रांडिंग आपको सिर्फ एक बार करनी होती है और ये Automatically आपकी हर Video में Apply हो जाती है।

मानलो आपने अपने Youtube Channel पर ब्रांडिंग को Enable किया। अब Enable करने से क्या होगा? आपके Channel की हर एक Video पर Logo और Watermark दिखने लगेगा। अब जब भी कोई Viewer आपकी Video को देखते समय उस Logo तक जायेगा तो उसे Automatically Subscribe का Button दिखने लगेगा और वो आपकी Video को देखते समय आपके Channel को Subscribe कर देगा। तो इस तरह से ब्रांडिंग को Enable करने के साथ आपके Channel की Growth तेज़ी से होगी और आपके Subscribers भी Increase हो जायेंगे।

दोस्तों, ब्रांडिंग को इनेबल करना बहुत इजी है। सबसे पहले आपको अपने Channel को Open करना है। फिर आपको Creator Studio पर Click करने के बाद Channel के Section में जाना है, वहां आपको Option मिलेगा ब्रांडिंग का, तो आप ब्रांडिंग के Option पर Click करें। उसके बाद आप एक Png फाइल Create करें, अगर आप चाहें तो आप उसे Download भी कर सकते हैं, आप Subscribe Button भी लगा सकते हैं और इसी तरह आप वहाँ पर अपना Logo और Watermark भी Upload कर सकते है।Upload करने के बाद आपके Channel पर ब्रांडिंग Enable हो जाएगी और सभी Videos में ये Button लग जायेगा। अब जब भी कोई Viewer आपकी Video को देखेगा और आपके Logo तक Cursor को लेकर जायेगा तो उसे Automatically Subscribe का Button दिखने लगेगा।

2. Custom Url

Next Youtube Channel Settings है Custom Url, अब Custom Url भी Youtube Channel की बहुत Important Setting है जिसे हमें अपना Youtube Channel करते ही Set कर लेना चाहिए।

Custom Url Basically एक Feature होता है जो Youtube हमें देता है ताकि हम अपने Youtube Channel के Link को Customize कर सकें लेकिन ये सिर्फ One Time के लिए ही होता है। यानि अगर एक बार आपने अपने Youtube Channel के लिंक को Customize कर दिया तो आप उसे दुबारा से Edit नहीं कर सकते।

Related Posts
1 of 4

मानलो आपने किसी को अपने Channel का यूआरएल देना है तो आप क्या करोगे? सबसे पहले आप अपने Channel पर जाओगे। अपने Channel का Url Copy करोगे और फिर उस Link को आगे दोगे। लेकिन दूसरी और अगर आपने अपने Channel का Custom Url बनाया होगा तो आपको वो याद होगा और आप बिना Copy किये उस Url को आगे दे सकते हो।

दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये होगा मानलो आपका Channel गलती से Youtube की तरफ से Delete हो जाता है। तो अब उस Channel को Recover करने के लिए Appeal Form भरते वक्त Youtube आपसे उस Channel का Url पूछता है। अब अगर आपने Channel का Url ही नहीं बनाया होगा तो आप उसे फइलल कहाँ से करोगे? क्योंकि आपको अपने Channel का Link याद ही नहीं है और अब आपका Channel भी Delete हो चूका है इसलिए आप उसे Copy भी नहीं कर सकते। तो इस तरह से आप बुरी तरह से फस जाओगे और अपने Channel को रिकवर भी नहीं कर पाओगे।

इसलिए Custom Url बनाना बहुत ज़रूरी होता है। अगर आपने अपने Channel का Custom Urlनहीं बनाया तो इसे आज ही बनाइए। इसे बनाना बहुत इजी होता है। सबसे पहले आपको अपने Channel Section में जाना है। वहां पर आपको Custom Url का एक Option दिखेगा, आपको उसपर Click करना है। क्लिक करने के बाद आपको उसे Enable करना होगा। इसे Enable करने के लिए एक Condition होती है की आपके Channel पर 100 Subscribers होने चाहिए। उसके बाद आप अपने Channel के Url को Customize कर सकते हो यानि की आप अपने Channel का Name बदल सकते हो। जैसे की हमारे Channel का Custom Url है Www.Youtube.Com/C/Digitallearning44 इसी तरह आप Digitallearning44 की जगह जो भी आपके Channel का नाम हो आप वो डाल सकते हो।

3. Channel Tags

आप में से बहुत सारे Youtubers अपनी Video को रैंक करवाने के लिए उसमे Tags लगते होंगे लेकिन बहुत सारे Viewers ने अपने Channel पर Tags नहीं लगाए होंगे। तो अगर आप भी उन में से एक हैं तो अपने Channel पर Tags ज़रूर लगाएँ Channel Tags लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपना Youtube Channel Open करना है और फिर Advanced Settings में जाना है। अब Advanced Settings में आपको देखने को मिलेंगे Channel Tags/ Channel Keywords. Channel Tags में आपको अपने Channel से Related सभी Important Keywords को डालना है क्योंकि ये Tags आपके Channel की Ranking के लिए बहुत Helpful हैं।

4. अब जो Last सेटिंग है वो है Playlist

अगर आपने अपने Channel पर Playlist नहीं Create की तो आज ही करें। Playlist की मदद भी Channel की मदद से किसी भी Channel की Videos को ढूंढ़ना उन्हें Recognize करना बहुत आसान हो जाता है। अगर किसी Viewer ने आपके Channel की वीडियो को देखा और वो उसे अच्छी लगी और वो अगली भी देखना चाहे तो वो Playlist की मदद से आसानी से देख सकता है।
तो आज की इस Video में हमने Youtube Channel की 4 Important सैटिंग्स के बारे में जाना। तो अगर आप भी Youtuber और आपने अभी तक इन Settings को Enable नहीं किया तो अपनी Youtube Channel Settings को आज ही Enable करें।

Follow on Social Media

Leave A Reply