WordPress in hindi language – WordPress Kya Hota hai – जानकारी हिंदी में

1

Hello Everyone! दोस्तों में गौरव गौतम! आज की मेरी ये post wordpress in hindi language – की जानकारी में आपके साथ शेयर कर रहा हु अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे. WordPress एक “CMS”open source Content Management System है जो की users को dynamic websites और blogs बनाने में मद्दत करता है जो php framework पर आधारित है । आज wordpress सबसे अधिक use होने वाला CMS है, जिसपे दुनिया लगभग 20 – 25 % website wordpress पर ही बना रहे है । wordpress के इतना अधिक use होने का कारण ये है की ये काफी flexible है , जिसे कोई भी थोड़ी बहुत जानकारी वाला इन्सान भी wordpress को आसानी से handle और manage कर सकता है और इसपे एक simple website ये Blogबना सकता है ।

वैसे अगर आप कोई भी website या blog create karna चाहते हैं तो इसके लिए आपको html, css ,coading की जानकारी होनी चाहिए । लेकिन मेरे friends wordpress ऐसा नहीं है wordpress में आप बिना किसी coading के एक अच्छी website या blog बनाना सकते हो। क्योंकी wordpress के लिए आज लाखों करोड़ plugin और theme available हैं जिससे wordpress में website ya blog बनाना आसान हो गया है ।

WordPress History

WordPress को Matt Mullenweg and Mike Little ने 27th May, 2003 me launch किया था. WordPress को October 2009 में open source के रूप में declare किया गया था.

Content Management System (CMS) क्या है ?

CMS एक ऐसा software है. जो की बहुत सारा data जैसे की text, photos, music, documents etc. Ko store karta hai. Aur humari website me available करवाता है. ये website के contents को modify, edit और publish करने में मदत करता है

wordpress कैसे काम करता है?

internet के शुरुआती दिनों के बाद से, HTML में website create की जाती थी और आज भी होती है html एक programming language जो text, post, pages, images को प्रारूपित करने के लिए ‘tag’ नामक निर्देशों का उपयोग करती है, और इसी तरह आपका web browser तब इस HTML code को पढ़ता है

wordpress hindi

आज, आप लगभग 5 मिनट में अपने स्वयं के web server पर wordpress software install कर सकते हैं। एक बार install होने पर, आप web page बनाने के लिए एक सरल, वेब-आधारित संपादक का उपयोग करेंगे – बिना HTML सीखें, wordpress.com में एक Hosted Version भी है जो कि आपको कुछ ही second में एक wordpress-powerd website बनाने की अनुमति देता है यह standard PHP और MySQL पर बनाया गया है, वर्डप्रेस किसी भी आधुनिक web server पर चला सकता है। बिना HTML सीखें वास्तव में, यदि आप जानते हैं कि microsoft word जैसे program को उपयोग करना जानते है, तो आप अपनी website को आसानी से start कर सकते हैं।

PHP और MySQL क्या है ?

Related Posts
1 of 3

PHP – यह एक programing और Scripting language है, जिसको हम general-purpose programming language भी कहते हैं. इसे हम HTML language क्रेटेड browser में use करते हैं

PHP-MYSQL-TUTORIAL_HINID
MySQL – MySQL एक database system हैै. WordPress में हम जो भी image या content use करते है, उसको किसी न किसी folder में रखते हैं वो storage database होती है

WordPress Plugins क्या होता है
दोस्तों WordPress plugins एक software की तहरा हैं.ये आपको आपकी wordpress featured site में new features add करने में मदत करते हैं. हर चीज़ के लिए WordPress plugin है. जैसे अगर आपको related post SEO, Social Media etc. बस आपको plugin find करना आना चाहिए और अपनी वेबसाइट उस प्लगइन का कैसे use करना है पता होना चाहिए

wordpress plugin hindi me

What is Different Between WordPress.com and WordPress.org

WordPress.com – आप अगर Fre में और bloggin सीखने के लिए blog बना रहे है तो wordpress.com आपके लिए बिलकुल सही और free of cost है लेकिन इसमें कुछ Limitations आ जाती है जैसे की them को बदलना जिसे आप नहीं बदल सकते. तथा आपको आपका domain जो की wordpress के नाम पर मिलेगा जैसे की Yourname.wordpress.com. (जिसको domain का subdomain बोलते है)

WordPress.org – अगर आप किसी fram ya company के लिए या फिर adsense से कमाई के लिए blog बना रहे है तो यह आपके लिए best optinon है इसमें आप अपना मनचाहा domain और मनचाहे hosting से space खरीदकर wordpress blog बना सकते है. और अपना डोमेन नेम www.xyz.com पर blog बना सकते है.

WordPress Advantages and Disadvantages Hindi

Advantages (फायदे)
1 – Customization easy hai , user की needs के अनुसार .
2 – ये एक open source platform है और free में available है.
3 – User की needs के अनुसार इसमें CSS files modified की जा सकती हैं.
4 – इसमें बहुत से plugins and templates free में available होते हैं. User इन plugins को अपनी needs के अनुसार modify कर सकता है.
5 – इसमें contents को edit करना बहुत आसान होता है , क्योंकि ये WYSIWYG editor (What You See Is What You Get) use करता है यानि आप जैसा लिखेंगे वैसा ही user को दिखेगा , commands का उसे किये बिना.
6 – Media files easily and quickly upload हो जाती है.
7 – Iska Customization easy है user की needs के अनुसार.

Disadvantages (नुकसान)
1 – मेरा मानना है की बहुत सरे plugins use करने से website heavy हो जाती है जिससे Website ki loading slow हो जाएगी. जो search Engine के लिए अच्छी नहीं होती है
2 – WordPress website में modification करने के लिए थोड़ी बहुत PHP की knowledge होना चाइये
3 – ग्राफ़िक images और tables को modify करना difficult होता है.

कुछ लोगो के क्वेश्चन होते है की – wordpress kya hota hai, wordpress in hindi language, wordpress hindi blog, wordpress php hindi, php and mysql tutorial in hindi, अगर किसी के भी इसी टाइप के question है तो इन सभी क्वेश्चनो का सही जवाब इस पोस्ट में आपको मिलेगा

1 Comment
  1. Jan Zac says

    Hello ,

    I saw your tweets and thought I will check your website. Have to say it looks very good!
    I’m also interested in this topic and have recently started my journey as young entrepreneur.

    I’m also looking for the ways on how to promote my website. I have tried AdSense and Facebok Ads, however it is getting very expensive. Was thinking about starting using analytics. Do you recommend it?
    Can you recommend something what works best for you?

    I also want to improve SEO of my website. Would appreciate, if you can have a quick look at my website and give me an advice what I should improve:
    (Recently I have added a new page about FutureNet and the way how users can make money on this social networking portal.)

    I have subscribed to your newsletter. 🙂

    Hope to hear from you soon.

    P.S.
    Maybe I will add link to your website on my website and you will add link to my website on your website? It will improve SEO of our websites, right? What do you think?

    Regards
    Jan Zac

Leave A Reply

Your email address will not be published.