क्या भूल गए हैं अपना वाई-फाई पासवर्ड? इन आसान तरीकों से करें रिकवर !! wifi password kaise recover kare in hindi me

0

JIO ने बाजार में आने के बाद से data की समस्या तो मानों ख़त्म सी हो गई है, महज JIO ही नहीं अन्य telecom कंपनियां भी सस्ते में आपको data उपलब्ध करा रही हैं, JIO के आने के पहले तक यह भी काफी महंगा था, हालाँकि JIO के आने के बाद से इस समस्या से तो मानो सभी को छुटकारा मिल गया है।

हालाँकि अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने घर में महज अपने फोन में ही नेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। वह टीवी और अन्य बहुत सी चीजें wi-fi के माध्यम से चलाने लगे हैं। इसके लिए उन्हें एक wi-fi राऊटर की जरुरत होती है। इसके लिए भी यह कहा जा सकता है कि यह काफी सस्ता होता है।

आप 10Mbps की लाइन के साथ आजकल बहुत कम दामों में अनलिमिटेड इंटरनेट का लाभ उठा सकते हैं, ऐसा किया भी जा रहा है, असल में मैं अगर अपनी बात करूँ तो मैं काफी समय से अपने फोन के साथ साथ अपने घर में भी wi-fi का इस्तेमाल का रहा हूँ। इसके माध्यम से मेर्रे घर के सभी फोन, मेरा टीवी, मेरे गूगल असिस्टेंट और Cortana से लैस डिवाइस भी चल जाते हैं।

हालाँकि समय समय पर मैं अपने wi-fi राऊटर का password बदलता रहता हूँ, ऐसा मैं इसलिए भी करता हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि कई लोग मेरे wi-fi password को चुराकर इसे इस्तेमाल करते हैं। और बिल मुझे देना होता है। लेकिन इसे बचने के लिए मुझे कई कदम उठाने पड़ते हैं। हालाँकि ऐसा होना लाज़मी है कि आपके wi-fi का कुछ अन्य लोग भी इस्तेमाल कर रहे हों।

कभी कभी ऐसा भी होता है कि मैं ही अपने wi-fi का password भूल जाता हूँ, और कोई नया डिवाइस अगर मुझे इससे कनेक्ट करना है तो ऐसा मैं कर ही नहीं पाता हूँ, असल में बार बार password के बदल जाने के कारण मुझे भी याद नहीं रहता कि आखिर किस password को मैंने अभी हाल ही में इस्तेमाल किया है।

हालाँकि इसका एक आसान तरिका यह है कि आप बड़ी आसानी से इसे रिकवर कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट की जरूरत नहीं है, और न ही ज्यादा लागत इसमें आती है, आप महज कुछ आसान से Step्स को फॉलो करके अपने सिस्टम पर जाकर अपने wi-fi password को रिकवर कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर किस आसान तरीके से आप ऐसा कर सकते हैं।

Related Posts
1 of 18

जब भूल जायें अपना wi-fi password, इन Step् को अपनायें

Step 1. सबसे पहले अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप की स्क्रीन के बॉटम राईट साइड में आपको wi-fi का आइकॉन नजर आयेगा, इस आइकॉन पर जाकर जब आप ओपन network और wi-fi सेटिंग पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक नई विंडो दिखाई देती है।

Step 2. जब यह नई विंडो ओपन हो जाये, तो आपको इसमें करंट वाईफाई network का option नजर आयेगा, यहाँ आपको अपने करंट wi-fi network पर क्लिक करना होगा।

Step 3. इस प्रक्रिया को पूरा कर लेने के बाद आपको कई option जो आपको यहाँ नजर आ रहे हैं, इसमें से वायरलेस प्रॉपर्टीज का चुनाव करना होगा, आप जैसे ही ऐसा करते हैं तो आपको कुछ अन्य option नजर आने लगेंगे।

Step 4. यहाँ आने के बाद आपको कनेक्शन और सिक्योरिटी option नजर आने वाले हैं, इसमें से आपको एक ही option का चुनाव करना है, जो सिक्योरिटी option है।

Step 5. जैसे ही आप सिक्यूरिटी टैब में जाते हैं तो आपको यहाँ कुछ अन्य option नजर आते हैं, लेकिन यहाँ आपको password भी नजर आयेगा, जिसे आप कॉपी करके रख सकते हैं, अपने wi-fi अपने किसी अन्य डिवाइस में चलाने के लिए इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इन आसान से Step् को फॉलो करके आपको अपना खोया हुआ password एक बार फिर से मिल जाने वाला है। इसका मतलब है कि आपको इसके लिए किसी एक्सपर्ट की जरुरत नहीं पड़ी, और न ही इसके लिए आपको कुछ पैसा ही खर्च करना पड़ा। इसके लिए महज आपको कुछ आसान से option या यूँ कहें की Step् को फॉलो करना पड़ा जिसके बाद आप अपने password को एक बार फिर से पा सके।

हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी, इसके अलावा अगर आपके पास कुछ अन्य कोई तरीका है, तो उसके बारे में हमें भी बताएं, हम इसे अगले लेख में शामिल करेंगे।