India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

0

दोस्तों ! आज की मेरी ये पोस्ट हमारी young generation के लिए है क्या आपको पता है की भारत की सवा सौ करोड़ की जनसंख्या बेरोजगारी कितनी है.विश्वा गुरु रहा यह देश Modern और Digital India बनते – बनते न जाने इस Unemployment के जाल में कैसे फास गया। आज कल हम आये दिन अपने दैनिक जीवन में हर जगह लिखा देखते हैं, Online Part Time Job, ग्रेजुएट-पोस्ट ग्रेजुएट जॉब्स, 10th Pass Jobs, 12th Pass जॉब्स etc, आखिर क्या है ये इन साब का मतलब क्या है ! ये बैनर, पोस्टर और Advertisement क्या कहना चाहता है? ऐसे बहुत से सवाल है

बेरोजगार-बेरोजगारी ये ऐसे शब्द हैं जो हम रात-दिन, सोते-जागते, उठते-बैठते हर जगह देखने को मिलते है। जैसे न्यूज़ पेपर, TV Channel, मेट्रो स्टेशन, Metro Pillar यहाँ तक की Political Party के Manifesto में भी यह हिस्सा ले रखा है। कहा जाये तो बेरोजगारी Political Party के लिए एक वरदान हो गया है। आज हमारे भारत देश में हजार-लाख नहीं बल्कि, करोड़ो युवा-यूवती ऐसे है जो Unemployment झेल रहे हैं प्रीतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।

मेने खुद इंटरनेट पर Graduate Employ ability पर रिसर्च – Survey किया जिसमे खुलासा हुआ है कि

  • India में only 19% Engineering Graduate ही रोजगार के लायक है।
  • India में B.Tech (Engineering) का मतलब (बेरोजगार) है
  • Other Subject की बात करें तो सिर्फ 5 – 6% Graduate ही रोजगार के काबिल हैं।

इतनी ख़राब हालत के क्या कारन हो सकते हैं ? इसके लिए किसे दोषी ठहराया जाये ! कहाँ सुधर की जरूरत है? बताओ दोस्तों – मेरी इस पोस्ट में कमेंट जरूर करना और कोई कमी हो तो बता देना!

  • India में 30-40 लाख से ज्यादा student Graduation हर साल पास होते है
  • इनमे से 25 – 30% ( 7 – 7.5 लाख ) Graduate सिर्फ Engineers होते हैं।

पिछले कुछ सालो से India में बेरोजगारों की Quientity लगातार बढती जा रही है। Inme sirf  Engineers ही नहीं बल्कि, दूसरे कई Stream के Student भी शामिल हैं और इनमे से ज्यादातर बेरोजगारी की मार सहने को मजबूर हैं या सहने को तैयार हैं कुछ कहा नहीं जा सकता !

हमारी सरकार को देखो सरकारी नौकरी निकालने के बजाय berojgari भत्ता दे रही है।

Graduates के बेरोजगार होने के कई वजह हैं।

1 – Right Education – सही शिक्षा का अभाव :
आज सभी जगह private और Sarkari College में Proper Education नहीं मिल रहा है सरकारी संस्थानों में Faculty Available नहीं होते हैं या यदि हैं तो वो अपना दुकान ( Coaching) चल रहे हैं। अगर हम प्राइवेट की बात करें तो Well Qualified Faculty नहीं हैं, जो Students को तरीके से guide कर सके।

2 – Money – पैसो का अभाव :
यदि कुछ private संस्थानों में समुचित व्यवस्था है तो वहाँ की Fee सभी नहीं भर सकते हैं।

3 – Higher Education में Updation न होना :
Teaching quality और curriculum दोनो ही industry की उम्मीदों के मुकाबले बेहद Kamjor है। Students को आज भी उसी Syllabus के अनुसार पढाया जाता है जिसके अनुसार आज से १०-२० year पहले पढाया जाता था, जिसका आज के time कोई खास जरूरत नहीं है। पढने और पढ़ाने के नाम पर कुछ और ही हो रहा हैं।

4 – Students भी अपने career के प्रति जागरूक नहीं है
कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते है जिनको ये भी नहीं पता होता है की हमको जाना कहा है हमारा मकसद क्या है युवा 12th पास करने के बाद ये सोचते है की हम क्या करे की हमे नौकरी मिल जाये! कुछ स्टूडेंट के माता पिता ये बोलते है की तेरे मामा ने CA किया हुआ है तू भी CA कर ले. लकिन ये नहीं सोचते की उस की रूचि उस फ़ील्ड में है भी या नहीं, दोस्तों अपना कैरियर अपनी रूचि के अनुसार चुने. पिछले कुछ सालो से College में Minimum Attendance को पूरी तरह से ना-कारा जाने लगा है। यह एक Bahut बड़ी समस्या है Students College आते हैं तो सिर्फ और सिर्फ Attendence के लिए। दूसरी तरफ कई Faculty भी ऐसे हैं जो Class सिर्फ Attendence लेने के लिए जाते हैं, ताकि उन्हें Sallary मिलने में कोई भी Problem न हो सके।

5 – Right guide – सही मार्गदर्शन :
Sirf college curriculum par इलज़ाम लगाना Bahut आसन है, जबकि आज के इस competition के दौर में Institutes को भी सोचना चाहिए की वो इस unemployed के समस्या का कुछ हल निकाले।

Caste Based Reservation System :

Reservation जिस वजह से शुरू हुआ था, जिस मकसद के लिए aarakshan दी गई थी उसे भूल कर आज राजनेता Polities करने लगे है और इसे अपने फायदे के एक ऐसा हथियार बनाते जा रहे है जिसके चक्कर में सब कुछ बर्बाद हो रहा है। सिर्फ किसी की Lower Caste की वजह से उसे वो  naukri मिल जाती है जिसका वो हक़दार नहीं है और न ही उसके लायक है। जब तक ऐसा होता रहेगा हम लाख कोशिश कर ले कुछ अच्छा नहीं कर सकता है।

डिस्क्लेमर:
मेरे मित्र, दोस्त – Teachers, faculty या colleges के बारें में जो भी लिखा गया है वो सब के लिए नहीं है। यदि कोई अपनी Duty ईमानदारी के साथ करता है तो हम उनकी इज़्ज़त करते हैं।

All The best friends Agar apko yahe jankari acchi lage to is Post ko apne Friends ke sath jarur share kare…. Thanks

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप पूछ सकते है और comment box में comment  कर सकते है