What is Internet hindi -इंटरनेट क्या है और इसका मालिक कौन है

0

इंटरनेट world wide web पूरी दुनिया में फैला हुआ जाल है जो Router and Server के माध्यम से दुनिया के किसी भी computer को आपस में connect करता है. दुसरे शब्दों में कहे तो सूचनाओ के आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो कंप्यूटरों के बीच स्थापित relation को internet कहते हैं. इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा network है.

Internet ki khoj kisne kiya.

Internet की खोज कई लोगो में मिलकर की थी. जिस में से सबसे पहले “Leonard Kleinrock” लियोनार्ड क्लेरॉक ने इंटरनेट बनाने की योजना बनाई बाद में 1962 में J.C.R. Licklider ने उस योजना के साथ, रोबर्ट टेलर (Robert Taylor) की Help से एक Network बनाया जिसका नाम “ARPANET “ रखा था. 1974 में व्यावसायिक रूप से उपयोग में लेन के बाद ARPANET का नाम chenge करके TELNET रखा था. भारत में Internet 1980 के दशक में आया था

History of Internet (इन्टरनेट का इतिहास जाने हिंदी में)

Friends आज में आपको History of internet के बारे में बता रहा हु. वह भी hindi में तो चलिये जानें कि Internet की starting कहा से हुई और यह हमारे जीवन का हिस्‍सा कैसे बना, 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग में Advance Research Project Agency (ARPA) नाम का network launch किया गया,

जो युद्ध के समय एक दूसरे को गोपनीय सूचना भेजने के प्रयोग में लाया गया। 1972 में Ray Tomlinson ने First Email send किया और जैसे जैसे Email के जरिये सूचना भेजने के benefits का लोगो को पता चलता गया इसका प्रयोग भी बढता गया और इस तरह के नेटवर्क को लोग पसंद करने लगे। 1979 में ब्रिटिश डाकघर में पहली बार इण्‍टरनेट का प्रयोग प्राघोगिकी के रूप में किया गया।

1984 में इस Network से लगभग 1000 से आदिक computer Connect हो गये थे। और धीरे धीरे other क्षेत्रों में भी सूचनाओं के आदान प्रदान करने के लिये इस network का use किया जाने लगा और यह नेटवर्क बडा रूप धारण करने लगा। 1986 में इसे NSF नेट का नाम दिया गया और धीरे धीरे सारी दुनिया को इण्‍टरनेट ने अपने कब्‍जे में कर लिया, भारत में इन्टरनेट 80 के दशक मे आया, आज केवल भारत में ही 1 करोड से आदिक व्‍‍यक्ति internet से प्रयोग करते हैं।

Related Posts
1 of 18

World Wide Web की कुछ महतवपूण बातें

  1. Redifmail नाम की Email Site की starting हुई भारत में.
  2. भरता पहला cyber cafe 1996 में मुंबई में खुला.
  3. Noukri.com जैसी sites भारत में बनी, आज हर कोई इसे जनता है.
  4. 2000 के दशक तक technologyact भारत में लागु हुआ था.
  5. Yahoo indai और msn इंडिया की भी सुरुवात 2000 के दसक में हुई थी.
  6. 2001 Online Train Website irctc.in की सुरुवात हुई थी

इन्टरनेट कैसे चलता होगा : “Internet Kaise Kaam Karta Hai”

Internet Kaise Kaam Karta Hai – आप में से बहुत लोग यही सोचते होंगे की हमारे उपर कोई बादल है जिसके अंदर internet के सारे data store होता है और वही से internet चलता है l लेकिन दोस्तों में आपको बता दू कि ऐसा कुछ नहीं है l पूरा internet हमारे द्वारा छोड़े गए उपग्रह से भी नहीं चलता है
लेकिन में आपको बता दू की पहले उपग्रह से चलता था Lekin ये technic बहुत old हो गई थी इसमें data भी slow load होता था l इसलिए हमारे enginner ने एसी तकनीक खोज निकाली जिसमे हम आज fast internet use कर रहे है ये तकनीक है Optical Fibers Cable (OFC) ये बात सच है कि 8 lack km से भी ज्यादा लम्बाई वाले optical fiber cable को समुद्र में बिछाये गए है जिसमे हमारे internet का 90% use होता है l समुद्र में optical fiber cable इस लिए बिछाये जाते जिसेसे Kam Lagat आती है और Nuksan भी कम होता है.

Internet Advantages and Disadvantages Hindi

Internet Advantages and Disadvantages : वैसे ही हर चीज़ फायदे और नुन्सन दोने होते हैं चलोये जानते हैं क्या है Internet के फायदे और नुकसान इसके बारे में थोडा विस्तार में जानते हैं.

  1. Advantages of Internet Hindi
  2. ऑनलाइन बिल Online Bills
  3. सूचना भेज और प्राप्त कर सकते हैं Send and Receive Information.
  4. ऑनलाइन ऑफिस Oline Office
  5. ऑनलाइन शॉपिंग Online Shopping
  6. व्यापार को बढ़ावा Business Promotion
  7. ऑनलाइन नौकरी की जानकारी व आवेदन Online Job Details and Application
  8. फ्रीलांसिंग Freelancing
  9. मनोरंजन Entertainment

Disadvantages of Internet Hindi

  1. समय की बर्बादी WASTE OF TIME
  2. इन्टरनेट फ्री नहीं होता है INTERNET IS NOT FREE
  3. शोषण, अश्लीलता और हिंसक छवियां EXPLOITATION AND PORNOGRAPHY AND VIOLENT IMAGES
  4. पहचान की चोरी, हैकिंग, वायरस और धोखाधड़ी IDENTITY THEFT, HACKING, VIRUSES, AND CHEATING
  5. इंटरनेट की लत और स्वास्थ्य प्रभाव INTERNET ADDICTION & HEALTH EFFECTS