Top 10 wordpress plugin 2018

2

Hello Friends Aj ka mera Article hai. Top 10 wordpress plugin in 2018, wordpress me plugin का कितना Mahatavepun Role होता है इसके बारे में हर wordpress user जानता है। Blogger और wordpress में सबसे ज्यादा fark डालने वाली बात ये है कि आप blogger blog में plugin use नही कर सकते इसलिए आपको blog को maintain करने में थोड़ी Problem होती है Becouase आपको सारा काम coding से ही करना होता है जो हर किसी के बस में हो इस बात की कोई guarantee नही है। wordpress के कुछ top 10 wordpress plugin 2018 के बारे में जो मैं भी is blog me use करता हूँ

जब कोई new blogger WordPress पर blogging start करता है तो उसको पता ही नहीं चलता कि हमें कितने plugin use करने है और कौन कौनसे मेरे काम के है और बहुत सारे plugin install कर लेते है। यहां मैं ये भी मानता हूँ कि plugin install करने से हमारा काम बहुत हद तक easy हो जाता है लेकिन plugin use करने की भी कोई सीमा होनी चाहिये। Starting में नया blog होने पर ज्यादा plugin होने का पता नही चलता लेकिन बाद में इसका पता चल जाता है।

अगर हम एक हद से ज्यादा plugin का use करेंगे तो बहुत हद तक ये chance हो सकता है कि आपके ब्लॉग की speed बहुत slow हो जाये क्योंकि हम new होते है इसलिये उसको optimize और customize दोनों करने का हमें knowledge नही होगा और ब्लॉग बहुत slow हो जाता है जिससे बहुत सारे visitor का नुकसान हो जाता है और ब्लॉगिंग में visitor का नुकसान होने का सीधा सा मतलब है कि आपका blogging career खतरे में है।
Top 10 WordPress Plugin For Hindi Blogging
1 – Yoast SEO

कोई भी ब्लॉगर चाहकर भी इस plugin को ignore नही कर सकता फिर चाहे वो किसी भी topic पर blogging करता हो। जैसा कि नाम से ही पता चल जाएगा कि ये plugin SEO से जुड़ी हुई है और SEO किसी भी blog के लिये सबसे important factor होता है।

Related Posts
1 of 17

yoast seo plugin

आप Yoast SEO plugin की मदद से अपने blog का complete On page SEO कर सकते है। आप इस plugin की help से automatic अपनी site का sitemap generate कर सकते है। उसके अलावा बहुत बहुत सारे काम है जो ये plugin अकेली ही कर देती है इसलिये आप भी इस plugin को कभी भी ignore ना करें तो अच्छा होगा। Yoast SEO plugin के बारे में मै पहले भी post share kar चूका हूँ जिसकी जानकारी आप ऊपर दिये गए link से पढ़ सकते है और जान सकते है कि yoast seo plugin के और kya kya work है।

2 – WP QUADS

अगर आप google adsense या किसी भी ad network का प्रयोग करते है या करना चाहते हैं तो ये plugin आपके काम की है और अगर आप आने blog पर अब तक किसी भी ad network का प्रयोग नही करते है तो आप इस plugin को ignore कर सकते है। आप manually भी adsense के ads लगा सकते है लेकिन इसमे बहुत सारा टाइम और knowledge की जरूरत होती है इसलिये मैं इस plugin की help से ad लगाता हूँ कही भी कभी भी।

wp quads

इस plugin में आपको multi feature मिलते है जिससे आप जहां चाहे वहाँ अपने ads show करवा सकते है और उसमें ads लगाने का तरीका बहुत easy है। ads लगाने के लिये बस आपको अपना adsense code पेस्ट करना है और आप उस ad को कहां दिखाना चाहते है वो set करना है। OK done! लग गया आपका ads जहा आप चाहते थे।

2 Comments
  1. Gaurav Gautam says

    WP Super Cache

  2. ANTESH SINGH says

    wordpress site ke liye main kaun si cache plugin use karu..

Leave A Reply

Your email address will not be published.