PC Laptop Computer ko Hang Hone se Kaise Roke | लैपटॉप Computer को हैंग होने से कैसे रोकें

0

Computer Hanging “Computer Hanging”

हर व्यक्ति अपने Computer के Hang होने की समस्या से परेशान होता है क्योकि इसकी वजह से आपके द्वारा किया गया काम बीच में ही रुकने की वजह से व्यर्थ हो जाता है. आज के वक़्त में ये Computer की सबसे बड़ी दिक्कत है. ऐसा होने पर हमे बार बार Computer को Restart करना पड़ता है. कई लोगो गुस्से में अपने Computer को ही तोड़ देते है. किन्तु इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके है जिनके बारे मे आज हम आपको बताने जा रहें है.

computer hang kyo hota hai

Computer के हैंग होने के कारण “Causes of Computer Hanging”

Computer Hanging की समस्या को खत्म करने से पहले आपको ये पता होना चाहियें कि आपका Computer Hang क्यों हो रहा है. तो आइये जानते है Computer के हैंग होने के कुछ मुख्य कारण.

Computer के हैंग होने के पीछे सबसे पहला कारण माना जाता है आपकी hard disk में खाली जगह का कम होना. किसी भी file folder या window को कार्य करने के लिए थोड़ी जगह की जरूरत होती है और ये चीज़े आपकी hard disk की जगह का ही इस्तेमाल करती है इसलिए आपकी hard disk में जगह के कम होने के कारण से पूरी तरह से खुल नही पाती. तो आप अपनी hard disk को बढ़वाकर अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हो.

laptop hang kyo hota hai2

Computer software या application के पुराने version के होने की वजह से भी कुछ program और window को ओपन होने में समस्या होने लगती है जिसे हम Hanging की समस्या समझ लेते है. इसका effect आपके Computer motherbord पर जरुर पड़ता है तो आप अपनी सारी window software application इत्यादि को जल्द ही upgrade कर लें.

 

Computer का लम्बे समय से रिबूट ना होना भी Computer में Hanging की समस्या का कारण होता है. इसलिए आप अपने Computer को भी जरुर रिबूट कर लें.

कंप्यूट के hard ड्राइव का करप्ट होना भी Hanging की समस्या को उत्पन्न करता है.

एक समय में एक से अधिक विडो software इत्यादि को चलना और RAM का कम होना आपके Computer प्रोसेसर पर बहुत दबाव डाल देता है जिससे भी आपका Computer हैंग होने लगता है.

Related Posts
1 of 20

वायरस, इसके बारे में सबने सुना है. ये ना सिर्फ आपके Computer को हैंग कर सकता है बल्कि उसको ऐसी स्थिति में पहुंचा सकता है जहाँ से उसको ठीक किया जाना भी संभव नही होता. इसके लिए आप अपने Computer में कोई अच्छा सा एंटी वायरस जरुर इस्तेमाल करें और अपने Computer को जितना हो सके वायरस से बचा कर रखें.

Computer में बहुत पुराने ड्राइव का होना भी Computer में Hanging की समस्या का कारण होता है.

Computer को अधिक देर तक इस्तेमाल करने से Computer का प्रोसेसर ज्यादा गर्म हो जाता है जिसकी वजह से Computer की गति पर प्रभाव पड़ता है. इसके लिए या तो आप अपने Computer में एक से अधिक पंखे और हीट सिंक लगवाएं या काम के समय में बीच बीच में अपने Computer को थोडा आराम करने दें. इससे Computer की Hanging की दिक्कत जल्द ही खत्म होती है.

Computer के किसी hardवेयर पार्ट का खराब हो जाना या उसके द्वारा कार्य को बंद कर देने से भी बाकी के हिस्सों पर दबाव बाद जाता है जिसकी वजह से Computer में Hanging की समस्या शुरू हो जाती है.

इसके अलावा भी कुछ कारण होते है जिनकी वजह से आपके Computer में Hanging की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

Computer की Hanging की समस्या को दूर करें “Solve Computer Hanging Problem”

Step 1 : सबसे पहले आप अपने Computer के स्टार्ट मेनू में जाएँ और वहाँ से आप “ Run ” में “ System Configuration ” को खोजें.

Step 2 : इसके बाद आप “ Startup ” पर क्लिक कर “ Disable All ” को चुनें. इस तरह आपके Computer की गति बाद जाती है.

laptop hang kyo hota haidd

Step 3 : अपने Computer की गति को और भी अधिक बढ़ाने के लिए आप “ Services ” के आप्शन पर क्लिक करें और वहाँ से आप “ Hide all Microsoft Services ” को चिन्हित कर दें. साथ ही आप “ Disable / Stop All ” करना ना भूलें.

Step 4 : अंत में आप नीचे दिए “ Apply ” के आप्शन पर क्लिक करें और आपसे आपके Computer को “ Restart ” करने के बारे में पूछा जायेगा.

Step 5 : Computer को Restart करने से पहले आप “ General ” के आप्शन पर क्लिक करें और “ Selective Startup ” में “ Load System Services ” पर चिन्हित करें. इसके बाद ही आप अपने Computer को Restart करें. इस तरह Computer की Hanging की समस्या को खत्म किया जा सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.