Nofollow और Dofollow Links क्या है?

1

Hello Friends – आज आप इस पोस्ट के जरिये जान सकते है की  Nofollow Link or Dofollow Link Kya hota hai। इनमे क्या difference है। यदि आप Blogging / website शुरु किये है तो आपको Search Engine Optimization (SEO) के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है क्योकि Without SEO आप अपने Blog को बुलंदियो पर नही पहुचा पाओगे।

अगर आप SEO के बारे जानकारी चाहते है तो लिंक पर क्लिक करे! – SEO क्या होता है! और ये कैसे काम करता है

जैसे कि bots, crawling, Noindex, Doindex , Nofollow, Dofollow इत्यादि। यह सभी words SEO में अपनी-अपनी equal importance रखते हैं।

आप बढिया से बढिया Article लिखेंगें और उसे अपने Blog के माध्यम से internet पर post करेंगे लेकिन जब कोई आपके blog पर आयेगा ही नही तो उसे पढ़ेगा कौन तो जितना जरुरी है एक बढिया आर्टिकल लिखने की, उतनी ही जरुरी है SEO की, यही वो जरीया है जिसके द्वारा आप अपने ब्लाग को success कर सकते है।

Nofollow and dofollow links hindi, difference b/w nofollow and dofollow links, do follow meaning, do follow links sites, dofollow links list, do follow links checker, nofollow link code, what is link juice

Nofollow और Dofollow क्या हैं और इनमे क्या difference हैं

Link Juice: Jab ap kisi website ke koi article, page ko hyperlink karte hai, to google bots vo link follow karte hai.  Aur ye sab link juice pass karta hai. Aur ye sab link juice article ki ranking me help karta hai. or domain authority ko bhi improve karta hai.

Nofollow links simply search engine bots ko link follow karne ke liye allow नहीं करते। सिर्फ इंसान ही links को follow कर पाएंगे।

Nofollow Link की Example:

<a href=”http://www.acedigitech.com” rel=”nofollow”>blog kaise banaye</a>

Dofollow links Google और अन्य Search Engines को link follow करने के लिए allow करते हैं हमें link juice और एक backlink देकर। यदि कोई webmaster आपके पास इस link  again and again linking कर रहा है, तो फिर Search Engine और इंसान दोनों ही आप को follow करने में सक्षम होंगे।

Jab ap kisi website ya page ko link karte hai to Targeted Keyword ko as anchor text use jarur kare।

Dofollow link की Example:

<a href=”https://www.acedigitech.com”>blog kaise banaye</a>

Frinds By default, sabi hyperlinks Dofollow ho jate hai। तो आपको किसी link को dofollow बनाने के लिए कुछ करने की जरूरत नहीं होगी। Nofollow करने के लिए बस rel=”nofollow” add करे.

चलिए हम बताते है की कहा पर Nofollow Link का प्रयोग करना चाहिए.

1- अपने blog से अलग theme पर आधारित blog का link यदि आप देते है तो इसे उसे Nofollow link के साथ दे. ऐसा न करने पर आपके blog का ranking गिरेगा|

2- Kabhi Bhi bad website Like as – जैसे पोर्न साईट, हार्वेस्टिंग साईट, या spamm site का link अपने blog पर add नहीं करना चाहिए. यदि किसी कारणवश करना पड़ जाये तो उसे Nofollow link के द्वारा ही इस्तेमाल करे|

Related Posts
1 of 13

3- किसी भी affiliated website के link के लिए Nofollow link का ही यूज़ करे क्योकि वह website कितने ही प्रकार के product को online sell कर रही है| हो सकता है की उनमे से कुछ product की कुछ जानकारी फेक हो| इसी लिए कभी भी affiliated website के लिए Nofollow link का ही यूज़ करे.

4- यदि कोई आपके website या blog पर comment का option है तो उसमे सभी को Nofollow link ही दे| becouase comment के द्वारा जो website का link दिया जा रहा है वह पता नहीं किस प्रकार की website है|

मैं आप लोगो को यही prefer करूँगा की किसी भी spam website या bad website का नाम  अपने blog में या आर्टिकल में दे ही मत|

Dofollow Link का प्रयोग कहाँ करना चाहिए.

1- Dofollow link का use आप अपने blog के ही other पोस्ट के link को Dofollow की तरह इस्तेमाल कर सकते है.

2- यदि कोई दूसरा ऐसा blog है जिस पर आप ही से related post डाले जाते है तो इस प्रकार की blog को आप Dofollow link का user कर सकते है.

3- यदि कोई website जो काफी populer है या ज्यादा traffic है  उस प्रकार की website को आप Dofollow link कर सकते है.

4- यदि आप किसी specific Keyword से अपने आर्टिकल को search  engine में rank करना चाहते है तो उस keyword पर आप एक Dofollow link का प्रयोग कर दे|

Important जानकारी:-

Hal hi me Google ने कहा है कि वह nofollow link को आपके page se Page Rank ki distribution की terms में as an outgoing link, अभी भी count करते हैं। फिर भी यह depend करता है कि nofollow link कहाँ place किया गया है। Nofollow link को page के bottom में रखने का सबसे कम impact पड़ता है और जब इसे top में place किया जाता है तो इसका कुछ अलग impact पड़ता है।

No-follow के Types

  • Robots Meta Tag: <meta name=”robots” content=”nofollow”>

यह bots/crawlers/spiders को बताता है की वह full page के links को follow न करे।

  • Link Attribute: <a href=”http://www.google.com” rel=”nofollow”>

यह search engine को बताता है कि pages की rankings की terms में link को count न करे

कोई link Nofollow है या Dofollow कैसे check करे

अपने browser में जिस link को check करना चाहते हैं उस पर right click और “Inspect Element” choose करे. आपके पास एक window खुल जायेगा उसके HTML code के साथ. वहाँ पर आप देख सकते हैं की link dofollow हैं ya feer Nofollow.

निचे मैंने acedigitech पर comment section का एक screenshot दिया हुआ हैं जिसमे आप nofollow attribute देख सकते हैं.

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप लोगो को यह पता चल गया  होगा की Nofollow Link aur Dofollow link kya hota haiऔर इनका कहा पर कैसे use करना है.

यदि आप लोगो को यह Aritcle पसंद आया हो तो इसे facebook, twitter पर जरुर share करे. यदि कोई इससे सम्बंधित कोई Question होतो इसे comment box के जरिये जरुर पूछे