अपने slow PC को Fast बनाने के तरीके

0

PC Speed

How to increase Computer Speed : क्‍या आपका PC बार-बार hang कर रहा है या फिर उसकी speed कम हो गई है, laptop, पीसी की स्‍पीड slow होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे उसमें virus आना, memory space न होना। लेकिन अगर आपने हाल ही में नया पीसी खरीदा है फिर भी उसकी speed काफी कम है तो इसके पीछे आपके पीसी में install ढेर सारी application हो सकती है या फिर उसमें काई virus या फिर malware भी आ सकता है PC में पहले से install application भी कभी-कभी speed slow कर सकती हैं। ऐसे में पीसी स्‍पीड को बढ़ाने के लिए इन एप्‍लीकेशनों को uninstall कर देना चाहिए साथ ही antivirus से पीसी scen भी कराते रहना चाहिए।

कुछ student ने मुझसे इस तरह के question :- how to speed up my computer, slow computer, pc specs, how to increase computer speed, speed up my pc, how to speed up computer, speed up pc, increase computer speed किये है इन सभी का जवाब आपको इसी पोस्ट में मिलेगा

इन tips को follow करे और अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाये

1. msconfig

जब भी हम अपना PC ON करते हैं तो उसमें कई ऐसे programs होते हैं जो अपने आप RUN करने लगते हैं लेकिन उन program की हमें कोई खास जरूरत नहीं पड़ती, ये हमारे PC की speed को slow कर देते हैं। इन प्रोग्राम को बंद करने लिए Start बटन में जाकर Run option में click करके msconfig type करें और बाद में ok option पर click कर दें

2. Uninstall programs

आपके पीसी में कई ऐसे software होते हैं जिनका use आप कभी न करते हों लेकिन ये पीसी में फालतू का space घेरतें हैं। इन program को uninstall करने के लिए सबसे पहले control panel में जाएं फिर program और future options पर click करें वहां पर जाकर जो भी software बेकार लगे उसे uninstall कर दें।

3. Delete tem files

Related Posts
1 of 21

जब भी आप अपने पीसी में कोई software run कराते है तो कुछ temporary file बना देता है फिर चाहे आप उसे बंद क्‍यों न कर दें। काफ time होने के बाद ये सभी file इतनी अधिक मात्रा में हो जाती हैं कि ये पीसी की speed slow कर देती है इन temporary file को delete करने के लिए Go to Start > Run> type में जाकर %temp% लिखें और OK option पर click कर दें।

4. Update software

अपने PC के software को time-time पर update करते रहें। अक्‍सर हमारे PC में अगर कोई update आता है तो उसे हम अनसुना कर देते हैं जिससे हमारे पीसी में पड़े कई software update होने से रह जाते हैं। इससे भी हमारे पीसी की speed slow हो सकती है।

5. Antivirus

Computer में कई virus और दूसरे स्‍पाइवेयर, ऐडवेयर वॉयरस आते रहते हैं जो आपके पीसी की स्‍पीड slow computer कर सकते हैं। इसलिए कम कम हफ्ते में एक बार अपने पीसी को फुल स्‍कैन जरूर कराएं। अगर आपके पीसी में एंटीवॉयरस नहीं हैं तो नेट से एक महिने फ्री ट्रॉयल के लिए कई एंटीवॉयरस उपलब्‍ध हैं जिन्‍हें आप इंस्‍टॉल कर सकते हैं।

6. Window update

अपने window पीसी के graphic को बंद करके आप पीसी की स्‍पीड बढ़ा सकते हैं इसके लिए स्‍क्रीन के desktop में जाकर राइट क्लिक करें और Properties ऑप्‍शन में जाकर Advanced System settings पर क्लिक करके Advanced ऑप्‍शन select करें फिर Settings under performance ऑप्‍शन पर जाकर Enable Adust for best performance ऑप्‍शन सलेक्‍ट कर लें।

7. Close tabs

एक साथ ढेर सारे tab open करने से भी आपके पीसी की speed कम हो सकती है अगर आपका पीसी पुराना है और internet स्‍पीड slow भी है तो एक साथ ढेर सारे tab किसी भी browser में open न करें।

8. Hard disk Space

अगर आपके पीसी की hard drive के दो ही partition हैं तो उसके कम से कम तीन partition कर लें क्‍योंकि ज्‍यादा memory partition होने से आपका पीसी ज्‍यादा speed से run करेगा।