अब नहीं होगा Adhar Data का गलत इस्तेमाल, इस तरह Auto-Generate करें Virtual ID

0

Adhar Card Data की सुरक्षा को लेकर पिछले दिनों कई मामले सामने आए थे। इसके चलते कई Adhar धारक अपने निजी Data को लेकर चिंतित रहते हैं। लेकिन अब आपको फिक्र करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लाए हैं जिससे कोई भी आपके Adhar की निजी जानकारी नहीं चुरा पाएगा। इसके लिए आपको किसी भी Verification के लिए Uidai Website पर जाकर E-Adhar Card Download करना होगा। यह न केवल किसी थर्ड पार्टी से आपका Adhar Number छुपाएगी बल्कि आपको Virtual Adhar Id (Vid) Generate करने का भी विकल्प उपलब्ध कराएगी।

Vid Generate करने का एक और विकल्प:

Adhar Data की सुरक्षा के लिए Uidai ने Adhar वर्चुअल आईडी को Generate करने का एक नया तरीका जोड़ा है। E-Adhar डाउनोलड करते समय आप Vid Auto-Generate कर सकते हैं। आपको बता दें कि Vid एक बार इस्तेमाल करने के लिए बनाई गई है। इसे Adhar धारक दिन में एक बार बदल सकते हैं। अगर आप किसी सर्विस प्रोवाइडर को Vid देते हैं तो उसे Verification के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे तो Uidai की Website पर Vid Generate करने का विकल्प है। लेकिन इसे Generate करने का एक और तरीका बताया गया है।

E-Adhar से कैसे Auto-Generate करें Vid:

1. इसके लिए आपको Uidai की Website पर Download Adhar विकल्प पर जाना होगा। इसके बाद आपको मास्क्ड Adhar Card का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कर दें।

aadhaar-virtual ID

Related Posts
1 of 20

2 . मास्क्ड Adhar Card में Adhar की सभी डिटेल होती है। लेकिन इसमें Adhar Number को छुपा दिया जाता है। अगर आपको अपना Adhar Number छुपना है तो आप मास्क्ड Adhar Card Download करें। इसमें Adhar Number के आखिरी 4 डिजिट लिखे होते हैं।

3. अब आपको यहां अपने Adhar Card की जानकारी देनी होगी। जब आप Request Otp पर क्लिक करेंगे तो आपके पास I Agree और Cancel का विकल्प आएगा। इसमें आपको I Agree पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके पास Otp आएगा।

aadhaar-virtual ID2

4. Otp Enter कर आपका E-Adhar Download हो जाएगा। इसे ओपन करने के लिए आपको अपने नाम के 4 अक्षर और जन्म वर्ष डालना होगा। उदाहरण के लिए: अगर आपका नाम Gaurav है और आपका जन्म वर्ष 1993 है तो आपका Password Gaur1993 होगा।

5. जो E-Adhar Download होगा उसमें आपके Adhar Number के आखिरी चार डिजिट के अलावा सभी डिजिट छुपे हुए होंगे।

aadhaar-virtual ID3

6. अगर आप प्रतिदिन E-Adhar Download करते हैं तो आपका Vid Auto-Generate हो जाएगी और आपको उसे बार-बार Generate नहीं करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.